CORONA VARIANT , 6 अफ्रीकी देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध: WHO ने बुलाई बैठक !
CORONA VARIANT , 6 अफ्रीकी देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध: WHO ने बुलाई बैठक !
Advertisement

कोरोना :CORONA VARIANT के एक नए वैरिएंट में स्पाइक म्यूटेशन की एक बड़ी मात्रा होने की आशंका जताई गई है।  जो South Africa  में पाया गया है, गुरुवार को अफ्रीका देश के स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात को पुष्टि की। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (NICD) ने पहले पुष्टि की थी कि देश में B.1.1.529 के रूप में Classified एक नए प्रकार का पता चला है और इसके 22 मामले दर्ज किए गए थे।

इसे भी पढ़े:कोरोना के तीसरे लहर की चेतावनी को weather रिपोर्ट के तरह…

Advertisement

नए Covid19 संस्करण के मद्देनजर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में पाए जाने वाले संभावित तेजी से फैलने वाले COVID तनाव पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को एक इमरजेंसी बैठक बुला रहा है। इससे पहले UK  के वैज्ञानिकों ने Botsvana  में एक CORONA VARIANT स्ट्रेन की उपस्थिति की चेतावनी दी थी, जिसमें 32 म्युटेशन होते हैं।

"<yoastmark

CORONA VARIANT  B.1.1.529 के बारे में 

B.1.1.529 CORONA VARIANT पाया गया है दक्षिण अफ्रीका में।   डब्ल्यूएचओ के अनुसार कई उत्परिवर्तन इसकी उच्च संचरण क्षमता और टीकों के प्रतिरोध का संकेत देते हैं, अन्य सभी COVID-19 वेरिएंट की तुलना में स्पाइक प्रोटीन में तनाव में अधिक परिवर्तन होते हैं।

इसे भी पढ़े:पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार का किसान भाइयों को तोहफा!

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान ने बाद में भी पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीका में अब तक 22 मामलों के साथ नया तनाव पाया गया है और इसने अधिकांश देशों को वायरस के खिलाफ सावधानी बरतने के लिए चिंतित किया है।

“शुरुआती विश्लेषण से पता चलता है कि इस संस्करण में बड़ी संख्या में म्युटेशन हैं जिनकी आवश्यकता है और आगे के अध्ययन से गुजरना होगा,” डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी।

नए COVID B.1.1529 वेरिएंट के भारत सरकार की तैयारी 

"<yoastmark

इसे भी पढ़े:दुर्लभ कश्यप कौन था? Ddurlabh Kashyap Wikipedia In Hindi

भारत सरकार ने गुरुवार को नए COVID-19 वेरिएंट B.1.1529 पर अलर्ट जारी किया जो दक्षिण अफ्रीकी देशों में पाया गया है। सावधानियों के उपाय के रूप में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को राज्यों को निर्देश दिया कि वे तीन देशों से आने वाले या पारगमन करने वाले यात्रियों की सख्ती से जांच करें और परीक्षण करें, जिसमें संस्करण की पुष्टि की गई थी – दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग।

इसी तरह के देश विदेशो के खबरों के लिए बने रहिये Mihi News नज़र सब पर खबर आप तक !!

इसे भी पढ़े:INDIA-NEWZEALAND T20I सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप से जीता!

इसे भी पढ़े:ऑस्ट्रेलिया में कोविड के टीके से जनता की छति के लिए…

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here