E-SHRAM CARD क्या है? क्या है इ-श्रम कार्ड के फायदे!
E-SHRAM CARD क्या है? क्या है इ-श्रम कार्ड के फायदे!
Advertisement

E-Shram Card: E-Shram Card भारत सरकार की एक योजना के तहत सभी कामगार भाइयो और बहने जो असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते है उन्हें प्रदान किया जायेगा। E-Shram Card का लाभ उठाने के लिए आपको इ-श्रम (E-Shram) के ऑफिसियल पोर्टल eshram.gov.in पर जाके खुद को रजिस्टर करेंगे। सारे जरुरी जानकारी भरने के बाद आप इ-श्रम कार्ड (E-Shram Card) डाउनलोड कर पाएंगे।

इ-श्रम कार्ड के द्वारा सरकार एक डाटा बेस तैयार कर रही है जिससे की पता चल सके की देश में असंगठित क्षेत्रों में कितने श्रमिक काम कर रहे है। जिससे की सरकार की भविष्यनिधि योजनाए सीधे कर्मियों के इ-श्रम ID के मदद से सीधे श्रमिकों तक पहुंचाया जा सके।

Advertisement

 

इसे भी पढ़े:पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार का किसान भाइयों को तोहफा!

E-SHRAM CARD बनाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स या जानकारी 

  •  आधार कार्ड डिटेल्स
  • आधार से लिंक्ड मोबाइल न0
  • बैंक डिटेल्स
  • आपकी उम्र 16 से 59 वर्ष होनी चाहिए

"<yoastmark

कौन श्रमिक भाई ले सकते E-SHRAM CARD का लाभ 

जैसा हम सभी जानते है भारत जैसी बड़ी आबादी वाले विकासशील देश में ज्यादातर जनसँख्या श्रमिक मजदूरी से जुड़ी कामो से अपना रोजी रोटी जुटाती है। भारत सरकार के काफी योजनाओं के बावजूद गरीब कामगारो को उन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है जिससे निजात के लिए सरकार ने E-Shram card के रूप में प्रस्तुत किया।

इ-श्रम कार्ड एक तरह का अपग्रेडेड मजदुर कार्ड है जो की सीधे केंद्र सर्वर से लिंक्ड होगी जिसका डाटा आपके रजिस्ट्रेशन के माध्यम से इनपुट किया जायेगा। इसका लाभ उठाएंगे वैसे कामगार भाई जो ESIC और EPFO का लाभार्थी न हो। वैसे कामगार भाई और बहन जो देहाड़ी मजदूरी पर अपना गुजर बसर करते हो। जो असंगठित क्षेत्रों के कामो से जुड़े हुए हो। जिसमे कोई फिक्स्ड आमदनी श्रोत न हो।

इसे भी पढ़े:OMICRON CORONA VIRUS VARIANT दिल्ली के एयरपोर्ट्स पर बढ़ा दी है…

क्या फायदे मिलेंगे श्रमिकों को  इ-श्रम कार्ड से 

जिन भी श्रमिक कामगार भाइयो का इ-श्रम कार्ड बन चूका है उनलोगो को सरकार के तरफ से प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के तहत 1 साल का बिमा मुफ्त दिया जा रहा है। जिसके तहत 2 लाख की राशि स्वीकृत की गयी है आपातकालीन व दुर्घटना मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए वही दूसरी ओर 1 लाख की राशि स्वीकृत की गयी है आंशिक विकलांगता के लिए। इ-श्रम की सभी सुबिधा पोर्टल के माध्यम से ही वितरित किये जायेंगे। आपदा एवं महामारी के दौरान श्रमिक अपने इ-श्रम लॉगिन के माध्यम से सरकार की राहत सुविधा का लाभ उठा सकते है।

"<yoastmark

इ-श्रम कार्ड ID के माध्यम से यह भी पता चल सकेगा की देश में असंगठित क्षेत्रों में कितने श्रमिक काम कर रहे है। जिससे की सरकार की भविष्यनिधि योजनाए सीधे कर्मियों के इ-श्रम ID के मदद से सीधे श्रमिकों तक पहुंचाया जा सके।

इसी तरह के देश विदेशो के खबरों के लिए बने रहिये Mihi News पर। नज़र सब पर खबर आप तक !!

इसे भी पढ़े:Gorkha first look : Akshay Kumar ने शेयर किया पोस्टर !

इसे भी पढ़े:NTPC RRB GRP D के रिजेक्टेड ऍप्लिकैंट्स के लिए खुसखबरी !

 

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here