GOLGHAR: बिहार की ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है गोलघर
GOLGHAR: बिहार की ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है गोलघर


Golghar Patna :
बिहार राज्य के पटना में स्थित गोलघर है बिहार के ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों के श्रेणियों में। गोलघर स्थित है बिहार के पटना शहर के गाँधी मैदान के पश्चिम में। इसका स्थापना सन 1784 में Warren Hasting के द्वारा किया गया था। उस दौरान Warren Hasting भारत के गवर्नर जनरल थे। गोलघर ( Golghar ) आकार में गोलाकार और स्तूप हैं, जिसको डिज़ाइन किया था जॉन गारस्टिन ने। गोलघर की उचाई है 29 मीटर है और गोलाई लगभग 34 मीटर है। गोलघर के ऊपरी सिरे तक जाने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल करना होता है।

Golghar में कुल कितनी सीढिया है और कैसी दिखती है यह !

कुल सीढ़ियों की संख्या 145 है। स्थानीय निवासियों का मानना है की पूर्ब में इसके ऊपर से लगभग आप पूरा अलौकिक पटना और गंगा नदी को देख सकते थे। हलाकि बड़ी इमारतों के बनने से अब पुरे पटना तो नहीं पर गंगा नदी के दुर्लभ दृष्य का आनंद आज भी उठा सकते है।

"<yoastmark

Golghar की स्थापना कब हुई थी !

गोलघर की स्थापना ईस्ट इंडिया कंपनी ने अनाजों को स्टोर करके रखने के लिए किया था। जिसका उपयोग प्राकृतिक विपदा या आपातकाल के समय किया जा सके। माना जाता है की गोलघर की गलत बनावट के कारण इसको कभी पूरी तरह से नहीं भरा गया(अनुमानतः)। कहा जाता है की जिस समय इसकी निर्माण हुई उस समय इसकी दरवाजे अंदर की और से खुलते थे। जिस वजह से अनाज भरने पर इसका खुल पाना मुमकिन न होता(source:wikipedia)।

अब गोलघर का उपयोग एक पर्यटक स्थलों के रूप में होता है। दूर दूर से पर्यटक इसके अनोखे बनावटी दृश्य का लुफ्त उठाने आते है।  बिहार सरकार गोलघर के सुंदरीकरण कई बार कर चुकी है। गोलघर के आस पास के जगहों की बात करे तो गोलघर के ठीक पूरब में पटना का प्रसिद्ध गाँधी मैदान है। बगल में ही बिहार विज्ञानं केंद्र है , कुछ पैदल कदम के दुरी पर बिहार संघ्रालय है , गाँधी मैदान के सटे है बापू सभागार है। अगर पर्यटक गोलघर घूमने जाते है तो कुछ ही कदमो के दुरी पर ओर भी घूमने और देखने की जगहे है।

इसी तरह के देश विदेशो के खबरों के लिए बने रहिये Mihi News, नज़र सब पर खबर आप तक !!

इसे भी पढ़े:Gadar 2 : एक बार फिर हैंडपंप उखाड़ने आ रहा है…

इसे भी पढ़े:CSK TEAM IPL WINNER: CSK चेन्नई सुपर किंग ने IPL 2021…

इसे भी पढ़े:Patna Police Viral Video में दिखने वाला शख्स कौन है !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here